उत्तर प्रदेश

बी एन किड्स अकेडमी स्कूल में बच्चों को हिन्दी दिवस पर किया गया जागरूक

 

गोरखपुर। हिन्दी दिवस के अवसर पर दिनांक 14 सितम्बर दिन मंगलवार को बी एन किड्स अकेडमी जूनियर हाईस्कूल छपिया अगंद में विद्यालय कि प्रधानाचार्या संगीता त्रिपाठी जी के मार्गदर्शन में हिन्दी भाषा के बढ़ावा के लिए बच्चों में हिन्दी दिवस कि विशेषता पर व हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता व महत्ता पर चेतना संदेश स्वरूप लघु कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के उप प्रधानाचार्य कुलदीप पाण्डेय ने होनहार बच्चों में हिन्दी भाषा कि विस्तृत जानकारी देते हुए हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष मनाने कि भी विशेषता बताये. तथा हिन्दी भाषा को भी अन्य भाषाओं कि तरह प्रचार प्रसार करने व बोलने के लिए संकल्प दिलाये.
कुलदीप पाण्डेय ने कहा कि दुनिया में 55 करोड़ लोग इस भाषा को समझते हैं, जबकि भारत में 45 करोड़ नागरिकों की बातचीत का जरिया हिन्दी भाषा है। आज़ादी के बाद अंग्रेजी के बढ़ते चलन और हिन्दी के महत्व को कम होते देख हिन्दी दिवस को हर साल मनाने का फैसला लिया गया। 14 सितंबर को 1949 को हिंदी को राजभाषा बनाया गया लेकिन गैर हिंदी राज्यों ने इसका विरोध किया जिसकी वजह से अंग्रेजी को हिन्दी की जगह दी गई। तब से लेकर आज तक हिंदी के महत्व को बढ़ाने के लिए हिंदी दिवस मनाया जाता है।
हिन्दी हमारी अपनी भाषा है लेकिन हम अंग्रेजी में बोलते हुए खुद को गौरांवित महसूस करते हैं। हिन्दी भाषा के शब्द ही नहीं, बल्कि इसके भाव भी दिल को छूते हैं। इसलिए मैं आप सबसे आग्रह करती है कि बोलचाल और लिखते वक्त हिंदी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। हमारा मतलब यह नहीं है कि आप और भाषाओं जैसे इंग्लिश या दूसरी भाषाओं से खुद से दूर कर लें। हम केवल एक भाषा के माध्यम से राष्ट्र को एकजुट करने की अपील करते हैं।
इस दौरान मुख्य रूप से प्रधानाचार्या संगीता त्रिपाठी,उप-प्रधानाचार्य कुलदीप पाण्डेय, सारिका पाण्डेय, सुधा शैगल बच्चों मे अंशिका त्रिपाठी, सुहानी मौर्या, आर्यन पाण्डेय, सलोनी सहानी, पंकज कुमार, मोनू, प्रिया सिंह,आयुशी पाण्डेय, सत्यम गुप्ता,
अभय निषाद,भव्या त्रिपाठी,श्रद्धा गौतम अल्का यादव, रवि यादव,शिवम पाल, कृष्णा यादव आदि बच्चे उपस्थित रहे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button