उत्तर प्रदेश

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की उड़ान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक

 कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तैयारियों तथा विभिन्न पहलुओं के संदर्भ में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम की अध्यक्षता में कुशीनगर एयरपोर्ट में बैठक संपन्न हुई। यह बैठक एयरफायड एनवायरनमेंट मैनेजमेंट कमिटी के संदर्भ में थी। इस कमिटी के अध्यक्ष डी एम होते हैं तथा अन्य 12 सदस्य होते हैं। इसके अंतर्गत  पर्यावरणीय पहलुओं को देखा जाता है। इस मुद्दे पर यह पहली बैठक थी। इसमें उड़ान क्षेत्र के 10 किलोमीटर के दायरे में भवनों का निर्माण,  कूड़ा डंपिंग,  फ्लाईओवर निर्माण,  मोबाइल टावर, चिमनी इत्यादि मानक के अनुरूप हैं कि नहीं यह देखा जाता है, साथ ही साथ इससे वाइल्डलाइफ को कोई पर्यावरणीय नुकसान या फिर उड़ान के रास्ते मे किसी पक्षी, नीलगाय आ जाने पर सतर्कता के क्या उपाय अपनाए जा सकते हैं कि चर्चा की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए डी एम ने कहा कि एयरपोर्ट के 10 किलोमीटर के दायरे में किसी प्रकार की स्लॉटरिंग(मीट, मुर्गे की दुकान), गार्बेज डंपिंग, पोल्यूटेड मैटर की डंपिंग यह प्रतिबंधित है।  जिलाधिकारी महोदय ने यह निर्देश दिया कि 10 किलोमीटर का दायरा तथा उड़ान के एप्रोच पाथ के 5 किलोमीटर के दायरे में कितनी स्लॉटरिंग की दुकानें हैं, कितने गार्बेज डंपिंग पॉइंट्स हैं इन सभी स्थानों को  चिन्हित किया जाए तथा अवैध दुकानों को निरस्त किया जाए। इस संदर्भ में उन्होंने उप जिलाधिकारी कसया  को आदेश निकालने के भी निर्देश दिए। उन्होनें अधिशासी अधिकारी को डंपिंग के संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिए व उन्होंने कहा लैंडमार्क्स भी होने चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सीमित क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य होगा तो उसका नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट कसाडा से लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने निर्माण संबंधित हाइट की भी जानकारी ली।
 जिला पंचायती राज अधिकारी अभय यादव को उन्होंने एयरपोर्ट के आसपास बड़े घासों की कटाई, जलभराव की समस्या, नाली सफाई हेतु निर्देशित किया । अधिशासी अधिकारी को लाइटनिंग संबंधित निर्देश दिया गया। इस क्रम में उनकी वार्ता भिक्षु गण/भंते गण से भी हुई।
 इस अवसर पर उन्होंने एयरपोर्ट का निरीक्षण भी किया तथा संभावित उद्घाटन संबंधी तैयारियों का जायजा भी लिया।
 इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के उच्चाधिकारी, जिला पंचायती राज अधिकारी अभय यादव ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग हेमराज सिंह, डीएफओ, उप जिलाधिकारी कसया प्रमोद तिवारी, अधिशासी अधिकारी कुशीनगर ,जिला सूचना अधिकारी कृष्ण कुमार आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button