उत्तर प्रदेश

बीएसएफ जवान का शव घर पहुॅचते ही मचा कोहराम

बीएसएफ जवान का शव घर पहुॅचते ही मचा कोहराम

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद  बेटे ने दी मुखाग्नि

एसडीएम सदर व थानाध्यक्ष दी सलामी

गंभीर बीमारी से कोलकटा में जवान की हुई थी मौत

बस्ती   वाल्टरगंज थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत मकदा के बीएसएफ जवान जन्दैल बहादुर पुत्र धनई 53 की इलाज के दौरान कोलकता मेडिकल कालेज में  मौत हो गई थी। बीएसएफ जवान के शव को बीएसएफ के इंस्पेक्टर महेश कुमार, एएसआई देवेन्द्र नाथ व जवान के बेटे नीलेश द्वारा प्लेन से शव को लखनऊ लाया गया। जहॉ से शव को सेना के वाहन से वृहस्पतिवार की सुबह सात बजे घर मकदी लाया गया। मृतक जवान 159 बटालियन में तैनात था, जो बंग्लादेश के बार्डर पर ड्यूटीरत थे। जनवरी 2021  से ये लीवर संबंधित विमारी से पीड़ित थे। जिससे इनके पेट में पानी भी बन जा रहा था। विमारी की वजह से बीएसएफ द्वारा  कोलकता के एमसीएच अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जिनकी मौत बीते मंगवार को दिन के  लगभग दो बजे इलाज के दौरान  हो गई थी। बीएसएफ जवान के पुत्र निलेश ने बताया कि पिता जी की तबीयत जनवरी से ही खराब चल रही थी। 9 अप्रैल को पिता जी घर पर आयें  थे, और 5 जून  को फिर डयूटी पर चले गये थे। डयूटी के दौरान इनका स्वास्थ्य अचानक खराब हो गया और इन्हें सेना के जवानों ने कोलकता के एमसीएच अस्पताल में ले जाकर भर्ती किये थे। सेना के जवानों ने  27 जुलाई को फोन करके बताया गया कि आपके पिता की हालत काफी खराब हैं। जिनके सूचना पर मैं 29 जुलाई को घर से कोलकता के लिए निकल पड़ा। तब से इनका इलाज चल रहा था। विगत सोमवार को लगभग दो बजे इनकी मौत हो गई। जिन्हें प्लेन द्वारा कोलकता से दिल्ली, दिल्ली से लखनऊ व लखनऊ से सेना के वाहन से घर मकदा लाया गया है।
शव के घर पहुँचते ही मचा कोहराम
सेना के जवान जन्दैल का तिरंगें में लिपटा शव जब सेना के वाहन से घर पहुँचा तो कोहराम मच गया। चीख पुकार से सबकी ऑखें भर आई। मृतक जवान की पत्नी कलावती, बड़ा बेटा नीलेश 30, बेटी सूबी,रुबी 25,  22 व प्रिया 20 वर्ष का रो-रो कर बुरा हाल है। रूबी व प्रिया की अभी शादी नहीं हुई है।

बीएसएफ इंस्पेक्टर ने पत्नी को दिया 28 हजार रूपये
शव के साथ कोलकता से आए बीएसएफ इंस्पेक्टर महेश कुमार द्वारा जवान की पत्नी कलावती को 8 हजार रुपये दाह संस्कार व 20 हजार रुपये क्रिया कर्म हेतु दिया गया। इंस्पेक्टर ने बेटे को  नौकरी व वेटियों की शादी हेतु एक-एक लाख रूपये प्रदान करने का भरोसा दिलाया गया।

जवान के नाम पर सड़क व बनेगा स्मृति द्वार
सेना के जवान जन्दैल बहादुर के बेटे नीलेश व ग्रामीणों की माँग पर सदर विधायक दयाराम चौधरी व भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला ने आश्वासन दिया कि बस्ती-बांसी मार्ग की सड़क से जवान के घर तक पक्की सड़क का निर्माण होगा। साथ ही बस्ती-बांसी मार्ग की सड़क पर शहीद द्वार का भी निर्माण कराया जायेगा।

गार्ड ऑफ ऑनर के बाद मुड़घाट पर बेटे ने दी मुखाग्नि
बैकुण्ठ धाम द्वार मुड़घाट पर सेना के जवानों द्वारा मृतक जवान की याद में गार्ड ऑफ आनर दिया गया। गार्ड आँफ ऑनर के समय भाजपा जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला, सदर विधायक दयाराम चौधरी, हरिशंकर चौधरी,एसडीएम पवन जायसवाल, नायब तहसीलदार कृष्णकांत मिश्र, ग्राम प्रधान पंकेश कुमार चौधरी सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहें।

Sent from my iPhone

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button