उत्तर प्रदेश

 राज्य महिला आयोग की सदस्य ने की जनसुनवाई महिला जन सुनवायी में 41आवेदनो में 13 का मौके पर निस्तारण

    कुशीनगर     उ0 प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती संगीता तिवारी ने रविन्दरनगर धुस स्थित सर्किट हाउस में जनपद के विभिन्न प्रकार के पीड़ित महिलाओं की समस्याओं को एक-एक कर सुना गया तथा प्रभावी कार्यवाही हेतु सम्बन्धित को निर्देशित भी किया गया।
        श्रीमती तिवारी ने पूर्व में महिला उत्पीड़न से सम्बंधित पत्रावलियों के सम्बंध में कृत कार्यवाही की जानकारी सम्बन्धित से लेते हुए बताया कि किसी भी दशा में महिला उत्पीड़न को बर्दाश्त नही किया जाएगा। सुनवाई दौरान कसया थाना क्षेत्र के सत्यवती देवी ने पुलिस द्वारा प्रताड़ित किये जाने सहित मुकदमा भी दर्ज किए जाने सम्बन्धी आवेदन पत्र प्रस्तुत की गयी, जिसके क्रम में एस0ओ0 कसया से वार्ता की गई, तथा प्रभावी कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार रीता देवी ने अपने पति पर एक दूसरी पत्नी को भी रखे जाने की शिकायत पर मौके पर उपस्थित पति द्वारा इनकार किया गया, तथा दोनो को साथ रहने की सहमति पर विदायी की गई एवं महिला थाना के एस0ओ0 को निर्देशित किया गया कि दोनों से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करा लिए जाएं यदि विपरीत स्थिति आती है तो सम्बन्धित को जेल भेजने की कार्यवाही भी की जाय।
          जन सुनवायी दौरान पटहेरवा थाना क्षेत्र की अनिता द्वारा मैके से विदाई कराकर ले जाने उपरांत पति द्वारा नहर में फेंक दिए जाने की शिकायत पर महिला थाना एसओ को 10 दिन के अंदर जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिए गए। इसी प्रकार नेबुआ नौरंगिया क्षेत्र के तरन्नुम जहाँ, खडडा क्षेत्र की इंदिरा, राप्ती देवी, अमीरुन निशा सहित कुल 41 आवेदन पत्र प्रस्तुत किये गये जिसमे 13 मामलों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, तथा *6 जोड़े पति-पत्नी जो अलग रह रहे थे,को सुलह समझौते के आधार पर विदायी भी कराई गई*।
         महिला जन सुनवायी के दौरान पीड़ित महिलाओं को आवास, शौचालय, सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं,से आच्छादित करने व उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना आदि की जानकारी दी गयी।
       इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी कल्पना जायसवाल, सीओ सिटी संदीप वर्मा, एडवोकेट सीता सिंह अंशु, महिला थानाध्यक्ष रेखा देवी, महिला सामाजिक कार्यकर्ती श्रीमती ममता तिवारी सहित अन्य सम्बन्धित गण उपस्थित रहे।
—————————-/——————

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button