Uncategorized

विशेष सचिव ने गांव में लगाई चौपाल, जानी हकीकत, अधिकारियों को दिए निर्देश

 

बस्ती। शासन के विशेष सचिव पंचायती राज विभाग तथा जिले के नोडल अधिकारी शाहिद मंजर अब्बास रिजवी ने बस्ती सदर तहसील के महसो ग्राम सभा में चौपाल लगाकर योजनाओं की समीक्षा की। लोगों की समस्याओं को सुनकर उसका निस्तारण कराए जाने का निर्देश दिया। कहा कि प्रत्येक अधिकारी की जिम्मेदारी है कि वह जनता से सीधा संवाद करें और उसकी समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करें।
सदर विकासखंड के महसो ग्राम सभा के पंचायत सचिवालय में आयोजित चौपाल में सभी योजनाओ के बारे में पूछताछ की। पंचायत, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, बाल विकास पुष्टाहार, सांख्यिकी, स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं की जानकारी ली। महसो स्थित बंनरवा ताल पर मनरेगा के तहत हुए साफ सफाई कार्य का भुगतान न होने, जल निगम की टंकी का मोटर जल जाने से शुद्ध पेयजल ग्रामीणों को न मिल पाने की शिकायत पर इसे जल्द से जल्द सही करवाने का निर्देश दिया। आवास का पैसा मिलने के बाद भी निर्माण न होने पर ग्राम सचिव को 15 दिनों के अंदर आवास का कार्य शुरू कराने अन्यथा की स्थिति में नोटिस भेजने के लिए निर्देशित किया। महसो चौराहा राजा मैदान मार्ग जर्जर होने की शिकायत पर इसका प्रस्ताव भेजने और निर्माण कार्य शुरु होने की बात कही। सड़क पर इंटर लाकिंग कार्य होने के बावजूद पूर्व प्रधान घनश्याम सोनकर ने रास्ता बंद करने की शिकायत की गई, तत्काल एसओ को इस मार्ग पर आने जाने वाले लोगो को न रोकने के लिए निर्देश दिया। ग्राम पंचायत सचिव को पंचायत भवन/मिनी सचिवालय में बैठने का समय निर्धारित करने और उस समय पर अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहने के लिए निर्देषित किया। कहा कि समय का निर्धारण इस तरह करें कि गांव के लोग खेती बारी से फुर्सत पाकर उनके पास आ सके। मिनी सचिवालय में उपलब्ध सभी विभाग के कर्मचारी लोगों की समस्याओं का निराकरण करें।
आइजीआरएस पोर्टल, तहसील दिवस, थाना दिवस में की गई शिकायत एवं उसके निस्तारण की समीक्षा की। आवास बनवाने, शौचालय निर्माण, स्वयं सहायता समूह को रिवाल्विंग फंड दिलवाने, शादी अनुदान का पैसा दिलवाने, राशन कार्ड बनवाने के आए मामलों का एक सप्ताह के भीतर निस्तारण कर रिपोर्ट देने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button