उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी में लेखपाल भर्ती प्रक्रिया, 842 अभ्यर्थियों की अतिरिक्त सूची जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की तरफ से साल 2022 में शुरू हुए राजस्व लेखपाल मुख्य भर्ती परीक्षा के तहत लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित अभ्यार्थियों की जारी सूची 842 अतिरिक्त अभ्यर्थियों की सूची जारी की है. आयोग ने अनुसूचित जनजाति, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक और महिला अभ्यार्थियों के लिए निर्धारित सीटों की संख्या के सापेक्ष अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की संभावना को देखते हुए 842 अभ्यर्थियों की नई सूची जारी की है.

ज्ञात हो कि यूपी में लेखपाल भर्ती प्रक्रिया (UP Lekhpal Recruitment Process) के तहत आयोग ने राजस्व लेखपाल के कुल 8085 पदों के लिए लिखित परीक्षा व डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर बीते 2 में को कुल 27433 अभ्यर्थियों को योग घोषित किया है. आयोग की तरफ से लिखित परीक्षा के आधार पर कुल 27455 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था. जिसमें 22 अभ्यर्थियों को परीक्षा में अनुचित साधन के प्रयोग का दोषी मानते हुए उन्हें परीक्षा से वंचित कर दिया था.

आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि 2 मई को जारी (Additional list of 842 candidates released) हुए कटऑफ के आधार पर चयनित 27433 अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 19 सितंबर से चल रही है, जो 30 नवंबर को समाप्त हो रही है. सचिव ने बताया कि राजस्व लेखपाल पदों के भर्ती प्रक्रिया में अनुसूचित जनजाति, स्वतंत्रता संग्राम सैनिकों के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक और महिला वर्ग के लिए जो सीटे पूर्व में निर्धारित की गई थी.

उसके सापेक्ष में 2 मई को जारी हुए कट ऑफ में जिन अभ्यर्थियों को चयनित किया गया था. उसके आधार पर सीटे खाली रहने की संभावना लग रही थी. ऐसे विभाग ने पुनर्ररक्षित कट ऑफ के समान अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के स्कोर के आधार पर जारी मेरिट में से चुना है.

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति श्रेणी में कुल 100 अतिरिक्त अभ्यर्थियों के सापेक्ष 101 अभ्यर्थी, भूतपूर्व सैनिक श्रेणी के लिए वांछित 200 अतिरिक्त अभ्यर्थियों के सापेक्ष 203 अभ्यर्थियों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित श्रेणी के लिए 200 अतिरिक्त अभ्यर्थियों के सापेक्ष 207 अभ्यर्थी तथा महिला श्रेणी हेतु 300 अतिरिक्त अभ्यर्थियों के सापेक्ष 331 अपडेट थी अर्थात कुल 842 अभ्यर्थियों की अनुपूरक सूची जारी की गई है. सचिव ने बताया कि पुणे रक्षित सूची में शामिल सभी 842 अभ्यर्थी आगामी 2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, तृतीय तल, पिकप भवन, विभूति खंड गोमती नगर में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित होना होगा.

Khwaza Express

Khwaza Express Media Group has been known for its unbiased, fearless and responsible Hindi journalism since 2008. The proud journey since 16 years has been full of challenges, success, milestones, and love of readers. Above all, we are honored to be the voice of society from several years. Because of our firm belief in integrity and honesty, along with people oriented journalism, it has been possible to serve news & views almost every day since 2008.

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button