देशपंजाबराज्य

विजिलेंस ब्यूरो ने हेड कांस्टेबल को 1,15,000 रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो (वीबी) ने राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे अपने अभियान के दौरान कमिश्नरेट लुधियाना के पुलिस स्टेशन जमालपुर के तहत पुलिस चौकी रामगढ़ में मोहर्रिर हेड कांस्टेबल (मुख मुंशी) के रूप में तैनात हेड कांस्टेबल (एचसी) सुखदेव सिंह को गिरफ्तार किया है।

उस पर आरोप है कि उसने 2 किस्तों में 1,15,000 रुपये की रिश्वत मांगी और स्वीकार की। राज्य वीबी के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने खुलासा करते हुए कहा कि उपरोक्त पुलिस कर्मी को मुख्यमंत्री एंटी करप्शन एक्शन लाइन पर लुधियाना शहर के जनकपुरी निवासी कपिल ओबेरॉय द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि इस शिकायत की जांच के दौरान यह पाया गया कि आरोपी एचसी सुखदेव सिंह अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ, शिकायतकर्ता के चाचा, एक स्क्रैप डीलर कैलाश गर्ग को पुलिस चौकी रामगढ़ में ले गए थे और चोरी की स्क्रैप सामग्री खरीदने के बहाने उन्हें धमकी दी थी।

उनके बेटे दीपक गर्ग से 65,000 और 50,000 रुपये की 2 किस्तों में 1,15,000 रुपये की रिश्वत राशि जबरन प्राप्त की और उसके बाद उक्त स्क्रैप डीलर कैलाश गर्ग को उसके खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई किए बिना रिहा कर दिया।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि जांच के दौरान यह भी पाया गया कि रिहाल के रिश्तेदार सोबू नामक व्यक्ति ने उपरोक्त कैलाश गर्ग को चोरी का माल बेचा था और सोबू को इस स्क्रैप के संबंध में उससे 2,82,000 रुपये की आंशिक राशि प्राप्त हुई थी।

उन्होंने आगे खुलासा किया कि उपलब्ध सत्यापन और रिकॉर्डिंग के अनुसार, उक्त एचसी सुखदेव सिंह ने सोबू के खिलाफ कानूनी कार्रवाई न करने के बहाने रिहाल से 5 लाख रुपये की रिश्वत राशि की मांग की थी, जिसने डीलर कैलाश गर्ग से 2,82,000 रुपये लिए थे।

उन्होंने कहा कि एचसी सुखदेव सिंह के खिलाफ रिश्वत की रकम मांगने और स्वीकार करने के आरोप साबित हो गए हैं और आरोपी के खिलाफ पुलिस स्टेशन वीबी रेंज लुधियाना में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आगे की जांच के दौरान पुलिस चौकी रामगढ़ के प्रभारी एएसआई बरिंदरजीत सिंह की भूमिका की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि आरोपी एचसी सुखदेव सिंह को कल सक्षम अदालत में पेश किया जाएगा।

संबंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button